माता-पिता हमारे जीवन की नींव होते हैं और हमारे सफलता और जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हर साल 1 जून को वैश्विक माता-पिता दिवस मनाया जाता है ताकि हम अपने माता-पिता की संघर्षों त्याग और तपस्या को समझ सके और उन्हें धन्यवाद दे सकें। 

पेरेंटिंग एक असाधारण यात्रा है जो कई जिम्मेदारियों और चुनौतियों के साथ आती है। माता-पिता की भूमिका और परिवार के महत्व का सम्मान करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1 जून को वैश्विक माता-पिता दिवस के रूप में घोषित किया।माता-पिता का वैश्विक दिवस 2023 इस साल भी 1 जून को मनाया जाएगा। यह विशेष दिन दुनिया भर में माता-पिता के प्यार, त्याग और समर्पण का जश्न मनाता है, साथ ही समाज की मूलभूत इकाई के रूप में परिवार के महत्व पर प्रकाश डालता है। माता-पिता का सम्मान करने के लिए हर साल 1 जून को वैश्विक माता-पिता दिवस मनाया जाता है। यह दुनिया भर के माता-पिता को अपने बच्चों के प्रति निस्वार्थ समर्पण और अपने बच्चों के साथ बंधन को पोषित करने के लिए उनके कई बलिदानों के लिए धन्यवाद देने का अवसर है।यह बच्चों के लिए अपने माता-पिता के साथ अपने बंधन को मजबूत करने और यह दिखाने का एक उत्कृष्ट अवसर है कि वे उनकी देखभाल करने के लिए वहां हैं। ग्लोबल पेरेंट्स डे का उद्देश्य हर बच्चे के पालन-पोषण में गुणवत्तापूर्ण पालन-पोषण और पारिवारिक जीवन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है।

इस दिन का महत्व बहुत ज्यादा है क्योंकि यह माता पिता को समर्पित दिवस हैं। माता पिता का महत्व क्या होता है इससे हर एक बच्चा वाकिफ हैं। बच्चें बड़े हो या छोटे हर पड़ाव में उसे मां बाप कि जरूरत तो होती ही हैं। उल्लेखिनिय हैं कि बच्चों के रूप में हमें जो पहली चीजें सिखाई जाती हैं, उनमें से एक है दूसरों का सम्मान करना, खासकर अपने बड़ों का (भले ही, किसी कारण से, कई माता-पिता ‘बुजुर्ग’ कहलाना पसंद नहीं करते)। लेकिन सम्मान केवल उनके लिए नहीं है जो हमसे बड़े हैं। उम्र चाहे जो भी हो, यह कुछ ऐसा है जिसे कमाना पड़ता है। हमारे माता-पिता ने उतार-चढ़ाव के माध्यम से हमें समर्थन दिया है, सभी अपने निजी मुद्दों से निपटने के दौरान उन्होंने हमारा साथ दिया हैं। यह बात कहने कि जरुरुत नही है कि वह पूरे मान सम्मान के के योग्य हैं।इस लिए इस दिवस कि महत्वपूर्णता बढ़ जाती है क्योंकि इस दिन खास तौर से आप अपने माता पिता को प्रेम और स्नेह के साथ सम्मान व्यक्त कर सकते हैं।

माता-पिता बच्चे के जीवन के मार्गदर्शक होते हैं। वे बच्चों के लिए नींव रखते हैं, और उनका पालन-पोषण करते हैं और उन्हें उन कौशलों से लैस करते हैं जो जीवन भर आवश्यक हैं। माता-पिता अपने बच्चों की रक्षा करते हैं और उनके विकास को सुनिश्चित करने के लिए अनगिनत निस्वार्थ त्याग करते हैं।

वैश्विक माता-पिता दिवस पर बच्चे अपने माता-पिता के प्रति आभार व्यक्त करते हैं कि उन्होंने उनके लिए क्या किया है। वास्तव में, हमारे माता-पिता के साथ हमारा रिश्ता सबसे महत्वपूर्ण और सच्चा बंधन है जो हम में से अधिकांश के पास होगा और इस दिन हमारे माता-पिता का हमारे प्रति समर्पण का सम्मान और सराहना की जाती है। हममें से जो अपने माता-पिता के साथ दोस्ती रखते हैं और अधिकार या सख्त संरक्षकता के बजाय विश्वास और सम्मान पर आधारित एक स्वस्थ संबंध बनाने में सक्षम हैं, वे भाग्यशाली हैं। अच्छे माता-पिता होना वास्तव में एक आशीर्वाद है।

यह दोनों तरह से होता है, माता-पिता भी यह मानते हैं कि उनकी संतानों के प्रति प्राथमिक जिम्मेदारी है और उनके बच्चों के विकास में उनकी भूमिकाओं का महत्व है। एक बच्चे के लिए स्वस्थ वातावरण में स्वस्थ सीमाओं के साथ बड़ा होना आवश्यक है, और माता-पिता इसके लिए सबसे अच्छे रोल मॉडल हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि आघात और भावनात्मक घाव एक बच्चे द्वारा बनाए गए उनके विकास और जीवन के दृष्टिकोण में बहुत बाधा डालते हैं, और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक समग्र बाधा हैं। यह अंकित मूल्य पर ज्यादा नहीं लग सकता है, लेकिन पालन-पोषण का आर्थिक समृद्धि और सामाजिक विकास पर प्रभाव पड़ता है।
सन 1980 के दशक के दौरान, संयुक्त राष्ट्र ने परिवार से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया और कैसे एक बच्चे की भावनात्मक और मानसिक भलाई बड़े पैमाने पर विकास के अन्य क्षेत्रों में फैल गई इस पर गौर किया। 9 दिसंबर 1989 को महासभा ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें वर्ष 1994 को अंतर्राष्ट्रीय परिवार वर्ष घोषित किया गया। 1993 में एक अन्य प्रस्ताव में 15 मई को हर साल अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया।

17 सितंबर 2012 को संयुक्त राष्ट्र ने 1 जून को वैश्विक माता-पिता दिवस मनाने के दिन के रूप में घोषित किया। इस दिन का उद्देश्य पितृत्व के महत्व और बच्चों में सकारात्मक विकास के लिए आवश्यक उपकरण और सुरक्षा प्रदान करने में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित करना है। आखिरकार, माता-पिता पहले शिक्षक और मानवीय अंतःक्रिया हैं जो एक बच्चे के सामने आते हैं। समुदाय के नेता, माता-पिता, बच्चे, शिक्षक और परिवार संगठन इस दिन को मनाने और प्रभावी पालन-पोषण को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आते हैं।

माता-पिता के लिए और एकल परिवारों के भीतर स्थिरता को प्रोत्साहित करने के लिए अभियान और शैक्षिक कार्यक्रम भी व्यापक रूप से आयोजित किए जाते हैं। संबंधित संगठन भी इस दिन का उपयोग दो माता-पिता के एकल परिवार के मॉडल को बढ़ावा देने के लिए करते हैं।

इस दिन को मनाने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते है, इसके लिए आपको किसी भी तरह के फैंसी आयोजनों कि जरुरत नहीं है। यह दिवस बच्चों और अभिभावकों दोनों के लिए जरुरी है। इसे अभिभावक और बच्चों दोनों द्वारा बड़े प्रेम से मनाया जा सकता हैं। आप अपने माता-पिता और बच्चों के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं। रात का खाना या साथ में खाना बनाना, पेरेंटस डे पर बंधने का एक शानदार तरीका है। आपको अपनी पाक कला का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है और आप अपने लोगों से कुछ तरकीबें भी सीखते हैं। इस गतिविधि का लक्ष्य पूरे परिवार के साथ खाना पकाने और पकाने का मज़ा लेना है और निश्चित रूप से इनाम मेज पर स्वादिष्ट भोजन होना तो है ही। अब, यह विचार एक साथ रहने वाले परिवारों के लिए बहुत अच्छा है। जो लोग सोशल डिस्टेंसिंग के कारण अपने माता-पिता से नहीं मिल सकते हैं, वे कुछ और कोशिश करना चाह सकते हैं, जैसे कि अगला विचार।

यदि आपने एक स्क्रैपबुक बनाई है, तो आप पूरी तरह तैयार हैं। यदि आपके पास पहले से नहीं है, तो इसे बनाना शुरू करने का समय आ गया है। अपने परिवार के एल्बम के साथ बैठें (यदि आप सामाजिक रूप से दूरी बना रहे हैं तो वीडियो कॉल पर मौजूद रहें) और अपने माता-पिता के बचपन की तस्वीरें देखें। आप उन तस्वीरों से जुड़ी घटनाओं को याद करते हुए दिन बिता सकते हैं और इसे और भी बेहतर बनाने के लिए आप हर साल माता-पिता के वैश्विक दिवस पर एक पारिवारिक फोटो खींच सकते हैं और इसे अपने एल्बम में जोड़ सकते हैं।

माता-पिता का वैश्विक दिवस मनाने का सबसे अच्छा तरीका अपने माता-पिता को धन्यवाद देना है। वर्तमान समय को ध्यान में रखते हुए और अपने काम को देखते हुए अगर आपको लगता है कि आप अपने माता पिता के पास इस दिन को मनाने के लिए नहीं पहुंच सकते तो दिल छोटा ना करें और इसके बजाय प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं, तो आप एक व्यक्तिगत यात्रा और एक बड़ा गर्मजोशी से गले मिलना चाह सकते हैं। इसलिए, एक टेक्स्ट संदेश भेजें या उन्हें कॉल करें और उनके द्वारा आपके लिए किए गए हर काम के लिए उनका धन्यवाद करके उनके दिन को विशेष बनाएं।माता-पिता के वैश्विक दिवस पर अपने माता-पिता के लिए अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने का एक और तरीका उन्हें एक उद्धरण के साथ एक सुंदर संदेश भेजना है।

हर वैश्विक दिवस कि तरह माता पिता का विश्वैकि दिवस भी हर साल एक थीम के साथ मनाया जाता है, जिसके इर्द गिर्द ही पूरा कार्यक्रम घूमता है। इस साल यानी कि 2023 कि थीम अभी तक घोषित नहीं की गई हैं।वहीं साल 2022 में इस दिवस कि थीम दुनिया भर के सभी माता-पिता की सराहना करें थी ।

Spread the information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *