जीवन में कविताओं के महत्व को समझाने के लिए हर साल 21 मार्च के दिन को विश्व कविता दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व कविता दिवस मनाए जाने की शुरुआत पेरिस से मानी जाती है. सबसे पहली बार 1999 में संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों ने जीवन में कविता की भूमिका को सम्मानित करने पर विचार किया.

21 मार्च को विश्व कविता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन कविता और जीवन में इसके महत्व को मनाने का एक अवसर है। कविता जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है और इसे अक्सर भक्ति और प्रेम को व्यक्त करने का सबसे ऊँचा और सबसे अच्छा रूप माना जाता है। आप अपने आप को कविता के रूमानियत या कविता के भक्तिपूर्ण पहलुओं से जोड़ सकते हैं। इस लेख में विश्व कविता दिवस की थीम और इसके महत्व की सारी जानकारी दी गई है।

विश्व कविता दिवस इतिहास 
विश्व कविता दिवस की शुरुआत पेरिस से मानी जा सकती है। 1999 में संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों ने पहली बार जीवन में कविता की भूमिका को सम्मानित करने का विचार किया। विश्व कविता दिवस पहली बार अक्टूबर में मनाया गया था, इससे पहले संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन के लिए एक विशिष्ट तिथि निश्चित की थी।

एकता के साथ कविता के विविध रूप का जश्न मनाने के प्रयास में और लोगों को इसका अर्थ समझाने तथा विभिन्न भाषाओं में कविता के विभिन्न रूपों के बारे में लोगों को बताने के लिए, 21 मार्च को आधिकारिक तौर पर विश्व कविता दिवस घोषित किया गया।

विश्व कविता दिवस 2023की थीम
विश्व कविता दिवस 2023 की थीम है  “ऑलवेज़ बी अ पोएट, इवेन इन प्रोस।” चार्ल्स बाउडेलेयर का यह प्रसिद्ध कोट केवल कविता ही नहीं, बल्कि सभी प्रकार के लेखन में रचनात्मकता और सुंदरता के महत्व पर जोर देता है। यह बेहतर अर्थ और प्रभाव के लिए एक आह्वान है जो कविता के माध्यम से जीवन में आ सकती है।

विश्व कविता दिवस का महत्व

1. हमारे जीवन में कविता के महत्व और इसके हमें प्रेरित करने, शिक्षित करने और बदलने की क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाएं।
2. कवियों को उनके काम के लिए सम्मानित करना।
3. काविता के भाव की सार्वभौमिकता और उसके एकीकृत प्रभाव का उत्सव मनाना।
4. मानव मन की रचनात्मक भावना को पकड़ने के लिए कविता की अद्वितीय क्षमता का जश्न मनाना।
5. दुनिया भर में भाषाई विविधता का समर्थन करना और काविता के भाव में विविधता को वैश्विक मान्यता देना।
6. कविता के माध्यम से लोगों को एक साथ लाना।

Spread the information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *