कोविड-19 संकट से लड़ने के लिए बनाई गई इमरजेंसी कमेटी की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि ‘दुर्भाग्य से हम अब तीसरी लहर के शुरुआती चरण में हैं’

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने डेल्‍टा वैरिएंट को लेकर बड़ी चेतावनी दी है। उन्‍होंने कहा हम कोरोना की तीसरी लहर के शुरूआती चरण में हैं। ऐसे में डेल्टा वैरिएंट का प्रसार के बीच सामाजिक गतिशीलता में वृद्धि और सिद्ध सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के असंगत उपयोग के साथ, मामलों की संख्या और मौतों दोनों में वृद्धि हो रही है

उन्होंने कहा इस असमानता ने दो-ट्रैक महामारी पैदा कर दी है – अर्थात्, टीकों की सबसे बड़ी पहुंच वाले देशों के लिए एक ट्रैक, जो प्रतिबंध हटा रहे हैं और लॉकडाउन फिर से खोल रहे हैं, और दूसरा ट्रैक उन लोगों के लिए जिनके यहां अभी वैक्‍सीनेशन नहीं हुआ है। कई देशों को अभी भी कोई टीका नहीं मिला है, और अधिकांश को पर्याप्त टीका नहीं मिला है।

टेड्रोस ने सितंबर तक हर देश की कम से कम 10 प्रतिशत आबादी, 2021 के अंत तक कम से कम 40 प्रतिशत और 2022 के मध्य तक कम से कम 70 प्रतिशत टीकाकरण के लिए बड़े पैमाने पर जोर देने के लिए डब्ल्यूएचओ की अपील को दोहराया।

इस बात पर जोर देते हुए कि अकेले टीके महामारी को नहीं रोकेंगे, उन्होंने देशों से “अनुरूप और सुसंगत दृष्टिकोण” के साथ बने रहने का आह्वान किया। इसका अर्थ है उपलब्ध सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों की पूरी श्रृंखला का उपयोग करना और सामूहिक समारोहों के लिए व्यापक जोखिम प्रबंधन दृष्टिकोण अपनाना शामिल है।

उन्होंने जोर देकर कहा, “दुनिया भर के कई देशों ने दिखाया है कि इन उपायों से इस वायरस को रोका और नियंत्रित किया जा सकता है।”सहायता प्रदान करने के लिए, WHO ने हाल ही में खोलने के लिए जोखिम-आधारित दृष्टिकोण की सुविधा के लिए गाइडलाइन जारी की है।

Spread the information