पृथ्वी पर जीवन के लिए जैव विविधता आवश्यक है. यह हमें भोजन, पानी, दवा और अन्य संसाधन देता है. यह जलवायु को नियमित करने और हमें प्राकृतिक आपदाओं से बचाने में भी मदद करता है. हालांकि, वनों की कटाई, प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन जैसी मानवीय गतिविधियों से जैव विविधता खतरे में है.इसी को बचाने के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस हर साल 22 मई को मनाया जाता है. इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1993 मैं जैव विविधता के महत्व के बारे में समझ और जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई थी. जैव विविधता पृथ्वी पर जीवन की विविधता है, सबसे छोटे बैक्टीरिया से लेकर सबसे बड़ी व्हेल तक. इसमें सभी पौधे, जानवर, कवक और सूक्ष्मजीव शामिल हैं. साथ ही वे परिस्थितिक तंत्र भी शामिल है जो वह बनाते हैं.

जैव विविधता के लिए जागरूकता

जेम विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रक्षा के लिए कार्रवाई करने का एक अवसर है. मदद करने के लिए हम बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे मांस और डेयरी उत्पादों की हमारी खपत कम करके, रिसाइकल और खाद स्थाई स्रोतों से उत्पाद खरीदकर, ऐसे संगठन जो जैव विविधता की रक्षा के लिए काम कर रहे हैं उनसे जैव विविधता की रक्षा के लिए कार्रवाई करके, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं की आने वाली पीढ़ियां जय विविधता के बारे में समझेगी.

जैविक विविधता के लिए थीम

जैविक विविधता 2023 के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस की थीम “एग्रीमेंट टू एक्शन: बिल्ड बैक बायोडायवर्सिटी” है. यह विषय कुनमिंग मॉन्ट्रियल ग्लोबल बायोडायवर्सिटी फ्रेमवर्क को लागू करने के लिए कार्रवाई करने के महत्व पर प्रकाश डालता है. जिसे दिसंबर 2022 में चीन के कुनमिंग में जैविक विविधता पर कन्वेंशन (cop15) के पक्षकारों के 15वें सम्मेलन में अपनाया गया था.

इंटरनेशनल डे फॉर बायोलॉजिकल डाइवर्सिटी 2023: इतिहास

साल 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की दूसरी समिति की बैठक के बाद से हर साल 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैविक विविधता दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने जैव विविधता के महत्व और इसकी रक्षा की आवश्यकता के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए इस दिन की शुरुआत की थी।

इंटरनेशनल डे फॉर बायोलॉजिकल डाइवर्सिटी 2023: महत्व

पृथ्वी पर सभी जीवन का अस्तित्व बायो डाइवर्सिटी पर निर्भर करता है। मानव अस्तित्व के लिए खाना, पानी और अन्य बुनियादी चीजें प्रकृति द्वारा ही संभव है। इसलिए इसकी महत्वता पर लोगों का ध्यान आकर्षित बेहद जरूरी है। बायो डाइवर्सिटी लोगों की सुरक्षा कैसे करता है यह अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस से संभव हुआ है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण की रक्षा में शामिल करना है।

Spread the information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *