दयानिधि

ऑक्सफैम इंडिया की नवीनतम रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 33 फीसदी जीएसटी 40 फीसदी मध्य वर्ग से और शीर्ष 10 फीसदी केवल 3 फीसदी अमीरों से आती है

ऑक्सफैम इंडिया की नवीनतम रिपोर्ट “सर्वाइवल ऑफ द रिचेस्ट : द इंडिया स्टोरी” के अनुसार भारत के केवल 21 अमीरों के पास 70 करोड़ भारतीयों से अधिक संपत्ति है। कोरोना महामारी शुरू होने से लेकर पिछले साल नवंबर तक भारत में अरबपतियों की संपत्ति में 121 फीसदी या 3,608 करोड़ रुपये हर दिन की वृद्धि हुई। 

रिपोर्ट में कहा गया है जहां 2021 में केवल 5 फीसदी भारतीयों के पास देश की कुल संपत्ति का 62 फीसदी से अधिक हिस्सा था, वहीं निचले तपके के 50 फीसदी लोगों के पास केवल 3 फीसदी संपत्ति थी। रिपोर्ट आगे बताती है कि 2020 में भारत में अरबपतियों की कुल संख्या 102 से बढ़कर 2022 में 166 हो गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति को मिला दिया जाए तो यह 54.12 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी। यह एक ऐसी राशि है जो पूरे केंद्रीय बजट को 18 महीने से अधिक के लिए वित्तपोषित कर सकती है।

आगे के विश्लेषण से पता चलता है कि अगर भारत के अरबपतियों पर उनकी पूरी संपत्ति पर 2 फीसदी की दर से एक बार कर लगाया जाता है, तो यह अगले तीन वर्षों के लिए देश में कुपोषित लोग के पोषण के लिए 40,423 करोड़ रुपये की मदद कर सकते हैं।

भारत में कर छूट से अमीरों को लाभ

भारत में गरीबों पर अधिक कर लगाया जाता है, अमीरों को कर छूट से लाभ होता है। 2019 में, केंद्र सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स स्लैब को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी कर दिया, जिसमें नई निगमित कंपनियां 15 फीसदी कम दर का भुगतान कर रही थीं। 2020 से 21 में केंद्र सरकार द्वारा कॉर्पोरेट्स को प्रोत्साहन और कर छूट के रूप में अनुमानित राजस्व 1,03,285.54 करोड़ रुपये से अधिक था। यह राशि 1.4 वर्षों तक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के लिए आवंटन के बराबर है।

भारत सरकार गरीब और मध्यम वर्ग पर अधिक कर लगाती है

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार अमीरों की तुलना में गरीबों और मध्यम वर्ग पर अधिक कर लगा रही है। 2021-22 में माल और सेवा कर (जीएसटी) में कुल 14.83 लाख करोड़ रुपये का लगभग 64 फीसदी  हिस्सा निचले स्तर पर रहने वाली 50 फीसदी आबादी से आया।

अनुमानों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 33 फीसदी जीएसटी 40 फीसदी मध्य वर्ग से और शीर्ष 10 फीसदी केवल 3 फीसदी अमीरों से आती है। इसमें कहा गया है, आबादी का 50 फीसदी शीर्ष 10 फीसदी की तुलना में आय के प्रतिशत के रूप में अप्रत्यक्ष करों पर छह गुना अधिक भुगतान करते हैं।

2020 के बाद से, दुनिया के सबसे अमीर एक फीसदी ने सभी नए संपत्ति का लगभग दो-तिहाई हिस्से पर कब्जा कर लिया है, सात  अरब लोगों से छह गुना अधिक जो  निचले स्तरों पर जीने वाले 90 फीसदी को बनाते हैं। अरबपतियों की संपत्ति प्रतिदिन 2.7 अरब डॉलर बढ़ रही है, भले ही मुद्रास्फीति कम से कम 1.7 अरब श्रमिकों की मजदूरी से अधिक हो, जो भारत की जनसंख्या से अधिक है।

भारत के वित्त मंत्री के लिए रिपोर्ट में सुझाव

ऑक्सफैम इंडिया ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से आगामी केंद्रीय बजट में संपत्ति कर जैसे “प्रगतिशील कर उपायों” को लागू करने का आह्वान किया है। ऑक्सफैम इंडिया के सीईओ, अमिताभ बेहर ने कहा,अमीरों की तुलना में गरीब अधिक करों का भुगतान कर रहे हैं, आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं पर अधिक खर्च कर रहे हैं।

समय आ गया है कि अमीरों पर कर लगाया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि वे अपने उचित हिस्से का भुगतान करें। हम वित्त मंत्री से संपत्ति कर और विरासत कर जैसे प्रगतिशील कर उपायों को लागू करने का आग्रह करते हैं जो ऐतिहासिक रूप से असमानता से निपटने में प्रभावी साबित होगा।

रिपोर्ट में भारी असमानता को उजागर किया गया है क्योंकि इसमें कहा गया है कि 2012 से 2021 तक, भारत में उत्पन्न संपत्ति का 40 फीसदी आबादी के केवल एक फीसदी के पास चला गया है और केवल तीन फीसदी संपत्ति ही 50 फीसदी निचले तपके पर रहने वाले लोगों के पास है।

  (‘डाउन-टू-अर्थ ‘ पत्रिका से साभार )

Spread the information