महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती और गणित के क्षेत्र में उनके योगदान को हमेशा याद रखने के लिए हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है। आइए, राष्ट्रीय गणित दिवस के इतिहास, राष्ट्रीय गणित दिवस का महत्व और भारत में राष्ट्रीय गणित दिवस कैसे मनाया जाता है, यह जाने।

जैसा कि हम जानते हैं कि प्राचीन काल से विभिन्न विद्वानों ने गणित में आर्यभट्ट, ब्रह्मगुप्त, महावीर, भास्कर द्वितीय, श्रीनिवास रामानुजन, आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। बहुत ही कम उम्र में, श्रीनिवास रामानुजन ने एक विशिष्ट प्रतिभा को दर्शाया है। उन्होंने कई उदाहरण निर्धारित किए हैं जैसे अनंत श्रृंखला, संख्या सिद्धांत, गणितीय विश्लेषण आदि।

राष्ट्रीय गणित दिवस का इतिहास 22 दिसंबर 2012 को भारत के पूर्व प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने महान गणितज्ञ श्रीनिवास अयंगर रामानुजन की 125 वीं जयंती के अवसर पर चेन्नई में आयोजित एक समारोह में यह घोषणा की कि हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस प्रकार हर साल पूरे देश में 22 दिसंबर 2012 से राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है।

राष्ट्रीय गणित दिवस का महत्व

राष्ट्रीय गणित दिवस का महत्व हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है, इस दिवस को मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य लोगों में मानवता के विकास के लिए गणित के महत्व के बारे में जागरूकता को बढ़ाना है। इस दिन, गणित शिक्षकों और छात्रों को शिविरों के माध्यम से प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है और संबंधित क्षेत्रों में गणित और अनुसंधान के लिए शिक्षण-शिक्षण सामग्री के बारे में विस्तार से चर्चा की जाती है।

राष्ट्रीय गणित दिवस कैसे मनाया जाता है?

भारत में विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है। लोग अपनी प्रतिभा को सबके सामने दर्शाते हैं। गणित के ज्ञान को सीखने समझने के लिए यूनेस्को और भारत ने एक साथ काम किया। इसके साथ ही, छात्रों को गणित में शिक्षित करने और दुनिया भर में छात्रों और शिक्षार्थियों के लिए ज्ञान फैलाने के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं।

राष्ट्रीय गणित दिवस मनाने के लिए कार्यशाला

द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस इंडिया, एनएएसआई इलाहाबाद में स्थित सबसे पुरानी विज्ञान अकादमी है। यहां हर साल राष्ट्रीय गणित दिवस मनाने के लिए कार्यशाला आयोजित की जाती है। देशभर के विद्वान यहां आते हैं और गणित और श्रीनिवास रामानुजन के गणित में योगदान पर चर्चा करते हैं। कार्यशाला का विषय वैदिक काल से लेकर मध्यकाल तक भारतीय गणितज्ञों के योगदान पर गहन चर्चा के बाद महत्वपूर्ण वार्ता / प्रस्तुतियां होती हैं। भारत के सभी राज्य अलग-अलग तरीकों से राष्ट्रीय गणित दिवस मनाते हैं। स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताओं और गणितीय क्विज़ आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों और कार्यशालाओं में गणित की प्रतिभा और पूरे भारत के छात्र भाग लेते हैं।

महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन 

श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसंबर 1887 को तमिलनाडु में हुआ था और 26 अप्रैल 1920 को कुंभनम में उनका निधन हुआ था। वह ब्राह्मण परिवार से थे। 12 साल की उम्र में, उन्होंने ट्रिगनोमेट्री में ज्ञान प्राप्त किया था और बिना किसी की सहायता के उन्होंने अपने विचारों को विकसित किया था। केवल 15 साल की उम्र में उन्होंने एप्लाइड मैथ में जॉर्ज शोब्रिज कैर के सिनोप्सिस ऑफ एलिमेंटरी रिजल्ट की एक प्रति प्राप्त की थी।

श्रीनिवास रामानुजन का योगदान

श्रीनिवास रामानुजन का बचपन गरीबी में गुजरा, वह स्कूल पढ़ने के लिए दोस्तों से किताबें उधार लेते थे। श्रीनिवास रामानुजन ने घर की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए क्लर्क की नौकरी की और देर रात तक समय मिलने पर गणित के सवालों को हल करते थे। एक बार एक अंग्रेज ने उनके द्वारा लिखे पत्रों को देखा तो वह उनसे काफी प्रभावित हुए और श्रीनिवास रामानुजन को पढ़ने के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के पास भेजा। फिर उन्होंने अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचाना और उसके बाद उन्हें दुनिया भर में प्रसिद्धि मिली।

श्रीनिवास रामानुजन का गणित में योगदान

रामानुजन के शोधपत्र 1911 में जर्नल ऑफ़ द इंडियन मैथमैटिकल सोसाइटी में प्रकाशित हुए थे। उन्होंने बिना किसी की सहायता के लगभग 3900 परिणामों को मुख्य रूप से पहचान और समीकरणों के साथ संकलित किया था। उनमें से कई परिणाम मूल और उपन्यास हैं जैसे रामानुजन प्राइम, द रामानुजन थीटा फ़ंक्शन, पार्टीशन फ़ार्मुलों और मॉक थीटा फ़ंक्शंस। इन परिणामों ने आगे कई अन्य शोधों को प्रेरित किया। उन्होंने डिवर्जेंट सीरीज़ के अपने सिद्धांत की खोज की और जेटा फ़ंक्शन के कार्यात्मक समीकरणों पर काम किया। आपको बता दें कि 1729 नंबर को हार्डी-रामानुजन नंबर के रूप में जाना जाता है।

Spread the information