बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस जागरूकता बढ़ाने और बाल श्रम के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हर साल 12 जून को मनाया जाता है. यह अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की एक पहल है और दुनिया भर के विभिन्न संगठनों, सरकारों और व्यक्तियों द्वारा समर्थित है.

बाल श्रम निषेध दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने बाल श्रम के शिकार बच्चों की दुर्दशा को उजागर करने के उद्देश्य से 2002 में बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस मनाना शुरू किया था। यह दिन अभ्यास के खिलाफ वैश्विक आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। ILO कन्वेंशन संख्या 182, जो बाल श्रम के सबसे खराब रूपों के साथ-साथ ILO कन्वेंशन नंबर 138 से संबंधित है, जो रोजगार के लिए न्यूनतम आयु से संबंधित है, इस मुद्दे पर दो मुख्य वैश्विक सम्मेलन हैं। कुल मिलाकर दुनिया में अफ्रीका बाल श्रम की बात आने पर लगातार नंबर एक स्थान पर रहा है, हर पांच में से एक बच्चा बाल श्रम में शामिल है। दूसरी सबसे खराब संख्या एशियाई-प्रशांत क्षेत्र से आती है, जहां सभी बच्चों में से 7% बाल श्रम के शिकार हैं। बाल श्रम संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में सबसे अधिक चर्चित विषयों में से एक रहा है और बाल श्रम को रोकने के लिए गंभीर प्रयास किए गए हैं, लेकिन अभी भी लगभग 160 मिलियन बच्चे बाल श्रम में शामिल हैं और दुनिया को अभी भी बाल श्रम को खत्म करने के लिए और अधिक प्रयासों की आवश्यकता है।

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस का उद्देश्य

बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस (विश्व बाल श्रम निषेध दिवस) का प्राथमिक उद्देश्य बाल श्रमिकों की दुर्दशा को उजागर करना और विश्व स्तर पर बाल श्रम को खत्म करने के प्रयासों को बढ़ावा देना है. बाल श्रम से तात्पर्य ऐसे काम से है जो बच्चों के लिए मानसिक, शारीरिक, सामाजिक या नैतिक रूप से हानिकारक हो और उनकी शिक्षा में बाधा उत्पन्न करता हो. यह बच्चों को उनके बचपन, उनकी क्षमता और उनकी गरिमा से वंचित करता है और इसे उनके अधिकारों का उल्लंघन माना जाता है.

इसलिए इस दिन बाल श्रम के परिणामों के बारे में जागरूकता फैलाने और बच्चों के अधिकारों की वकालत करने के लिए विभिन्न अभियान और  कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. गरीबी, शिक्षा की कमी और अपर्याप्त सामाजिक सुरक्षा सहित बाल श्रम के मूल कारणों को दूर करने के लिए सरकारें, गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) और कार्यकर्ता मिलकर काम करते हैं.

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस का महत्व

बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस व्यक्तियों, समुदायों और सरकारों को बच्चों की रक्षा करने और एक ऐसी दुनिया बनाने की उनकी जिम्मेदारी के लिए याद दिलाने का काम करता है, जहां हर बच्चा एक सुरक्षित और पोषण वाले वातावरण में विकसित हो सकता है. यह बाल श्रम को खत्म करने के लिए सहयोग और सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता पर बल देता है और बच्चों को वे अवसर प्रदान करता है जिससे वे बेहतर भविष्य के हकदार बन सकें.

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 2023 की थीम

इस साल विश्व बाल श्रम निषेध दिवस की थीम “सभी के लिए सामाजिक न्याय, बाल श्रम का खात्मा! है. इस वर्ष के (विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 2023) के उत्सव का विषय “सार्वभौमिक सामाजिक संरक्षण से अंत बाल श्रम” विषय के इर्द-गिर्द घूमेगा। ILO के अनुसार, आर्थिक परिणाम के रूप में, कोरोना वायरस महामारी का लोगों की आजीविका पर भारी नकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला है। दुर्भाग्य से ऐसी परिस्थितियों में दुनिया भर के कई बच्चों को काफी कष्ट सहना पड़ता है।इस बात की काफी अच्छी संभावना है कि संकट दुनिया भर में लाखों कमजोर बच्चों को बाल श्रम की ओर धकेल देगा। एक उच्च-स्तरीय आभासी बहस होने जा रही है जो कुछ मुख्य चैनलों पर ध्यान केंद्रित करेगी जिसके माध्यम से महामारी बाल श्रम के उन्मूलन की दिशा में प्रगति को प्रभावित करने वाली है।

भारत के संविधान में बालश्रम निषेध और नियमन अधिनियम 

अधिनियम का मुख्य उद्देश्य खतरनाक व्यवसायों और रोजगार में 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों के नियोजन पर रोक लगाना है। अधिनियम की धारा 3 के अनुसार, अनुसूची के भाग ए के तहत वर्णित किसी भी व्यवसाय में या किसी भी कार्यशाला में जहां अनुसूची के भाग बी के तहत उल्लिखित किसी भी प्रक्रिया में बच्चे को काम करने की अनुमति नहीं है।अधिनियम की धारा 7 के अनुसार, एक बच्चे को ओवरटाइम काम करने, शाम 7 बजे से सुबह 8 बजे के बीच काम करने और एक साथ दो प्रतिष्ठानों में काम करने की अनुमति नहीं है। एक बच्चे को हर हफ्ते पूरे दिन की छुट्टी दी जानी चाहिए। एक बच्चे को एक दिन में 6 घंटे से अधिक काम करने की अनुमति नहीं है, जिसमें से उसे एक घंटे के ब्रेक के बिना लगातार 3 घंटे से अधिक काम करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

बाल श्रम कम करने के लिए निम्न पॉइंट्स पर गौर करने की जरूरत

बाल श्रम का मुकाबला करने के प्रयासों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को बढ़ावा देना बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने वाले कानूनों और नीतियों को लागू करना श्रम मानकों में सुधार करना कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता प्रदान करना बाल श्रम से मुक्त नैतिक आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने के लिए उपभोक्ताओं और व्यवसायों के बीच जागरूकता बढ़ाना.

Spread the information