शुभम

3 जून को दुनियाभर में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य साइकिल चलाने से स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता फैलाना है. रोजाना साइकिल चलाने से शरीर फिट और तंदुरुस्त रहता है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

हर साल 3 जून को दुनियाभर में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देय साइकिल के महत्व को महत्व को समझाते हुए स्वास्थ्य और पर्यावरण को होने वाले फायदों को लेकर जागरूक करना है. साइकिल चलाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. इसे नियमित तौर पर चलाने से शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है. यह लोगों में स्फूर्ति का संचार करता है. यही कारण है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने जागरूकता फैलाने के लिए 2018 में ‘विश्व साइकिल दिवस’ मनाने की शुरुआत की.

कब हुई शुरुआत
इस साल छठवां ‘वर्ल्ड बाइसिकल डे’ मनाया जा रहा है. आधिकारिक तौर पर विश्व साइकिल दिवस की शुरुआत 3 जून, 2018 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा किया गया था. इस आयोजन में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, एथलीटों समेत बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था. इस अवसर पर साइकिल चलाने के महत्व और स्वास्थ्य को होने वाले इसके फायदों के बारे में भी बताया गया. जिसके बाद से विश्व भर में यह दिन मनाया जाने लगा.

वर्ल्ड बाइसिकल डे का महत्व
संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, इस दिवस को मनाने के पीछे दुनियाभर के देशों को विभिन्न विकास रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने और अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय विकास नीतियों और कार्यक्रमों में साइकिल को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना है. साथ ही पैदल यात्री सुरक्षा और साइकिल चालन की सुरक्षा को भी बढ़ावा देना है. लोगों के बीच में साइकिल के प्रचलन को बढ़ाना और इसके फायदों की जानकारी देना शामिल है. ताकि लोग साइकिलिंग को अपने जीवन का हिस्सा बना सकें.

विश्व साइकिल दिवस मनाने का उद्देश्य 

विश्व साइकिल दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य है साइकिल पर विशेष ध्यान देने, विकास रणनीतियों के मुद्दों को पार पाने, सड़क सुरक्षा में सुधार करने के साथ-साथ इसे स्थाई गतिशीलता और परिवहन बुनियादी ढांचे की योजना और डिजाइन में एकीकृत करने के लिए सदस्य राष्ट्रों को प्रोत्साहित करना। आज के प्रौद्योगिकी युग में गाड़ियों का उपयोग बढ़ने लगा है। लोगों ने समय की बचत और सुविधा के लिए साइकिल चलाना बंद कर दिया है। जिससे लोगों की दिनचर्या पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है।
बाइक स्कूटर कार आदि को लोगों ने परिवहन का साधन बना लिया है। अतः बच्चों और बड़ों को साइकिल के उपयोग और जरूरत के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत लोगों को स्कूल, कॉलेज, दफ्तर आदि स्थानों पर साइकिल से जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हुई।

साइकिल चलाने के फायदे
साइकिल चलाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. स्वास्थ्य को इसके कई लाभ होते हैं. साइकिल चलाने से शारीरिक और मानसिक सेहत स्वस्थ होता है. रोजाना करीब आधा घंटा साइकिलिंग करने से हमें मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह, गठिया, और मानसिक बीमारी आदि कई बीमारियों से बचाता है.

नियमित साइकिलिंग करने से पर्यावरण का प्रदूषण भी नहीं होता. साइकिल चलाने से इम्युनिटी भी बूस्ट होती है. रोजाना आधा घंटा साइकिलिंग से बॉडी फिट रहती है और शरीर पर चर्बी नहीं जमा होने पात. इससे पाचनतंत्र भी मजबूत होती है. साइकिलिंग से हार्ट और फेफड़े मजबूत होते हैं. नियमित साइकिलिंग से मन भी स्वस्थ रहता है.

   (‘न्यूज़ 18 हिंदी’ के साभार )

Spread the information