केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने अपनी नई गाईडलाइन जारी की है. अब किसी भी मरीज को हॉस्पीटल में एडमिट होने के लिए अपनी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट (Corona Test Report) दिखाने की जरूरत नहीं है . 

देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हॉस्पीटल में जगह पाना बेहद मुश्किल हो गया है. लोग हॉस्पीटल में ए़डमिट होने के लिए दर-दर की ठोकरे खा रहे हैं. ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने अपनी नई गाईडलाइन जारी की है. अब किसी भी मरीज को हॉस्पीटल में एडमिट होने के लिए अपनी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट (Corona Test Report) दिखाने की जरूरत नहीं है. साथ ही जिन मरीजों को हॉस्पीटल में एडमिट करने की जरूरत है, उनको तत्काल भर्ती कर इलाज शुरू किया जाए और उनसे कोई जांच रिपोर्ट की मांग ना की जाए.

सस्पेक्ट वार्ड में मरीजों को रखा जाएगा (Patients will be kept in Suspect Ward)

  • गाइडलाइन में ये भी लिखा है कि, जिनमें कोरोना के लक्षण हैं और उनके पास कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट (Corona Report Positive) नहीं है तो उन्हें सस्पेक्ट वार्ड  (Suspect ward) में एडमिट किया जाए. साथ ही कोई भी हॉस्पीटल किसी भी मरीज को एडमिट करने से इनकार नहीं कर सकता. मरीज को एडमिट करने के बाद उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Test)  कराना होगा. जब तक किसी मरीज की रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक उनका इलाज सस्पेक्ट वार्ड में जारी रहेगा. साथ ही ये प्रोसेस हर शहर में फॉलो किया जाएगा.

किसी भी प्रमाण पत्र की नहीं पड़ेगी जरूरत (No certificate will be required)

  • मंत्रालय ने कहा कि COVID-19 के संदिग्ध मरीजों को CCC, DCHC, या DHC के संदिग्ध वार्ड में भर्ती किया जा सकता है. साथ ही मरीजों को एडमिट करने के बाद उन्हें ऑक्सीजन और दवाएं समय पर प्रदान की जाए. इस गाइडलाइन में ये भी साफ किया है कि मरीज को अस्पताल में भर्ती जरूरत के आधार पर किया जाएगा न कि रिपोर्ट या निवास स्थान के आधार पर. किसी भी राज्य में मरीज अपना अधिकारिक रूप से इलाज करा सकता है |

  • कोरोना महामारी जैसी आपदा से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने हॉस्पीटल मे एडमिट करने के नियमों में संशोधन किया है. रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना से एक दिन में 4,187 लोगों की मौत हो गई है. वहीं एक दिन में नये मामलों के आंकड़ें 4,01,078  सामने आए हैं. कुल मिलाकर देश में अब तक 37,23,446 एक्टिव मामले हो गए हैं |

 

Spread the information

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed

Download App


 

Chromecast Setup

 

 

This will close in 10 seconds