श्वेता

10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एक वैश्विक पहल है जो मानसिक कल्याण के महत्व को दर्शाने के लिए संगठनों और व्यक्तियों को एक साथ लाता है। मानसिक स्वास्थ्य को एक सार्वभौमिक मानव अधिकार के रूप में मान्यता देकर और इस अधिकार को बनाए रखने के लिए कार्रवाई करके, हम सामूहिक रूप से एक ऐसी दुनिया के लिए प्रयास कर सकते हैं जहां मानसिक स्वास्थ्य को सभी के लिए मूल्यवान, बढ़ावा और संरक्षित किया जाता है। यह अवसर ज्ञान को बढ़ाने, जागरूकता बढ़ाने और उन कार्यों को चलाने का कार्य करता है जो मौलिक मानव अधिकार के रूप में सभी व्यक्तियों के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और उनकी रक्षा करते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य एक अंतर्निहित मानव अधिकार है जो हर किसी से संबंधित है, चाहे उनकी पृष्ठभूमि या स्थान कुछ भी हो। इस अधिकार में मानसिक स्वास्थ्य जोखिमों से सुरक्षा, उपलब्ध, सुलभ, स्वीकार्य और उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल तक पहुंच, और समुदाय के भीतर स्वतंत्रता, स्वतंत्रता और समावेश की खोज शामिल है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की भूमिका

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) एक बुनियादी मानव अधिकार के रूप में मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और उसकी रक्षा करने के लिए अपने सहयोगियों के साथ सहयोग करना जारी रखता है। डब्ल्यूएचओ यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है कि हर कोई अपने मानवाधिकारों का उपयोग कर सके और उच्च गुणवत्ता वाली मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच सके।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 की थीम

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 व्यक्तियों और समुदायों को“Mental health is a universal human right.”  थीम के तहत एकजुट होने के लिए एक मंच प्रदान करता है।  विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 का थीम मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करने के लिए व्यक्तियों और समुदायों के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। इसके प्राथमिक उद्देश्यों में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ावा देना और उनके साथ संघर्ष करने वालों के लिए समर्थन की सुविधा प्रदान करना शामिल है। विषय मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों और उनसे जुड़े अधिकारों की गहरी समझ को प्रोत्साहित करता है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 एक सार्वभौमिक मानव अधिकार के रूप में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है। इस पहल का उद्देश्य व्यक्तियों और समुदायों को उनकी परिस्थितियों की परवाह किए बिना सभी व्यक्तियों के मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करने और उनकी सुरक्षा में सक्रिय कदम उठाने के लिए प्रेरित करना है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की स्थापना

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की स्थापना 1992 में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (डब्ल्यूएफएमएच) द्वारा की गई थी। इस पहल का नेतृत्व उस समय के उप महासचिव रिचर्ड हंटर ने किया था।

उद्घाटन विषय

1994 में आयोजित पहले विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का विषय “Improving the Quality of Mental Health Services Throughout the World.” था। इस अभियान ने 27 देशों से प्रतिक्रिया रिपोर्ट उत्पन्न की और ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य अभियानों की शुरुआत की।

Spread the information