अनीता तन्वी

आज विश्व शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। 1994 से हर वर्ष यह दिन 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन अपने लक्ष्य को पाने, जीवन में ऊंचाई तक पहुंचने में मदद करने वाले शिक्षकों के योगदान को याद कर उन्हें सम्मान देने का दिन है। जानिए क्यों दुनिया 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाती है लेकिन भारत इस दिन को 5 सितंबर को मनाता है। विश्व शिक्षक दिवस एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है जिसे कई देश सेलिब्रेट करते हैं।

विश्व शिक्षक दिवस मनाने का उद्देश्य

शिक्षकों, शोधकर्ताओं और प्रोफेसरों सहित शिक्षकों के काम को पहचानने और जश्न मनाने के लिए दुनिया भर में हर साल 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस या विश्व शिक्षक दिवस संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ), अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और एजुकेशन इंटरनेशनल (ईआई) के साथ मनाया जाता है।

वर्ल्ड टीचर्स डे 2023 थीम

विश्व शिक्षक दिवस 2023 की थीम है “हमें जो शिक्षा चाहिए उसके लिए शिक्षकों की आवश्यकता है: शिक्षकों की कमी को दूर करने की वैश्विक अनिवार्यता”। यह शिक्षकों की संख्या में कमी को उजागर करता है। शिक्षकों की संख्या को जल्द से जल्द बढ़ाने की आवश्यकता है। यूनेस्को की वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि विश्व शिक्षक दिवस 2023 की थीम का उद्देश्य शिक्षकों की संख्या में गिरावट को रोकना और फिर वैश्विक एजेंडे पर इसे ऊपर रखते हुए उस संख्या को बढ़ाना शुरू करना है।

भारत में 5 सितंबर को मनाते हैं शिक्षक दिवस

भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिन को मनाने के लिए छात्रों ने जब उनसे अनुमति मांगी तो उन्होंने कहा कि वे उन्हें अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति देंगे लेकिन यह दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए। जिसके बाद से समाज में शिक्षकों के योगदान की सराहना करने के लिए इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

5 अक्टूबर वर्ल्ड टीचर्स डे, 5 सितम्बर शिक्षक दिवस से किस प्रकार भिन्न है?

शिक्षकों को सम्मान देने के लिए भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षकों ने जो समर्पण और कड़ी मेहनत की, उसी के प्रतीक के रूप में इस दिन को मनाया जाता है। यह दिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती भी है जो एक महान दार्शनिक, शिक्षक और विद्वान थे। बाकी देश अलग-अलग दिन शिक्षक दिवस मनाते हैं। यूनेस्को की वेबसाइट के अनुसार, उच्च शिक्षा शिक्षण कर्मियों की स्थिति से संबंधित सिफारिश को 1966 के पूरक के रूप में 1997 में अपनाया गया था।

Spread the information