हिमद्रि सिंह हाडा

हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के विभिन्न मुद्दों के बारे में जागरूक करना है.

दुनियाभर में हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस यानी वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है. यह दिवस वैश्विक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने और लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है. यह दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना दिवस के दिन मनाया जाता है. यह दिवस विभिन्न देशों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग करने और एक दूसरे से सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

विश्व स्वास्थ्य दिवस 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाना शुरू हुआ था. इस दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें स्वास्थ्य जागरूकता शिविर, स्वास्थ्य मेले और स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम शामिल हैं, जो 1948 में 7 अप्रैल को हुई थी.

साल 1950 में पहला विश्व स्वास्थ्य दिवस यानी वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया गया. यह दिवस कई स्वास्थ्य मुद्दों जैसे कि मलेरिया, एचआईवी/एड्स, कैंसर और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाता है. ह दिवस लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करता है, जिसमें नियमित व्यायाम, स्वस्थ भोजन और तंबाकू और शराब से परहेज शामिल है.

वर्ल्ड हेल्थ डे का महत्व

विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व स्वास्थ्य को मानव जीवन का आधार मानने में है. यह दिवस हमें याद दिलाता है कि स्वास्थ्य केवल बीमारी की अनुपस्थिति नहीं है, बल्कि यह शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ रहना है. यह दिवस विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है. यह दिवस लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करता है.

वर्ल्ड हेल्थ डे का थीम

हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस एक खास थीम पर आधारित होता है. 2024 की थीम ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार’ है. यह थीम सभी लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं तक समान पहुंच और अधिकारों पर केंद्रित है. इस दिवस का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करना और उन्हें स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना था.

Spread the information