धरती के अंदर कई तरह की प्लेटे होती हैं, उनमें से एक टेक्टोनिक प्लेटें भी हैं। जब ये प्लेटें कभी-कभी खिसकती हैं, तो उसकी वजह से ही भूकंप और सुनामी जैसी घटनाएं होती हैं। टेक्टोनिक प्लेटों के अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने नया मॉडल बनाया है। इसका उपयोग धरती के अंदर होने वाली प्राकृतिक घटनाओं को समझने के लिए किया जाएगा, लेकिन शुरुआती अध्ययन में ही इसमें कई अहम जानकारियां सामने आई हैं। 

लगातार यूरोप की ओर खिसक रहा है भारत, वैज्ञानिकों ने नए टेक्टोनिक प्लेट मॉडल से लगाया पता

नए मॉडल से पता चलता हैं कि महाद्वीप आपस में कैसे एक दूसरे के करीब आए, वे पृथ्वी के इतिहास के बारे में नई जानकारी प्रदान कर रहे हैं। यह भूकंप और ज्वालामुखियों जैसे प्राकृतिक खतरों की बेहतर तरीके से समझने में मदद करेंगे। डॉ डेरिक हेस्टरोक ने कहा प्लेट सीमा क्षेत्रों के विन्यास और महाद्वीपीय क्रस्ट के पिछले निर्माण के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। डॉ हेस्टरोक एडिलेड विश्वविद्यालय में पृथ्वी विज्ञान विभाग के प्रवक्ता हैं। उन्होंने नए मॉडल के निर्माण करने वाली टीम का नेतृत्व भी किया है।

एक समय में महाद्वीपों के कुछ टुकड़ों को एक पहेली की तरह इकट्ठा किया गया था, लेकिन हर बार पहेली समाप्त होने पर इसे काट दिया गया और एक नई तस्वीर बनाने के लिए पुनर्गठित किया गया। अध्ययनकर्ता ने कहा हमारा अध्ययन विभिन्न घटकों को उजागर करने में मदद करता है ताकि भूवैज्ञानिक पिछली छवियों को एक साथ जोड़ सकें। हमने पाया कि प्लेट बाउंड्री जोन पृथ्वी की सतह का लगभग 16 फीसदी और इससे भी अधिक अनुपात में है, तथा यह 27 फीसदी, महाद्वीपों का हिस्सा है। डॉ. डेरिक की अगुवाई में किए गए अध्ययन में नए मॉडल से पता चलता है कि भारत यूरोप की ओर खिसकता जा रहा है। मॉडल में इंडियन प्लेट और ऑस्ट्रेलियन प्लेट के बीच माइक्रोप्लेट को शामिल किया गया है।

How Tectonic Plates Move 18 Images - Homework On Plate Tectonic, Plate Tectonics Checking Understanding Proprofs Quiz, Plate Tectonics Part 2 Explore Learn, Wahyu Asmantowi, Tectonic Plates And Plate Boundaries Science Interactive Pbs,

नए मॉडलों का निर्माण

अध्ययनकर्ताओं की टीम ने तीन नए भूवैज्ञानिक मॉडल तैयार किए – पहला प्लेट मॉडल, दूसरा प्रांत मॉडल और तीसरा ओरोगेनी मॉडल। डॉ. हेस्टरोक ने कहा 26 ओरोगेनी हैं – पर्वत निर्माण की प्रक्रिया – जिन्होंने क्रस्ट की वर्तमान वास्तुकला पर एक छाप छोड़ी है। इनमें से अधिकतर सुपरकॉन्टिनेंट के गठन से संबंधित हैं। यहां बताते चलें कि ओरोगेनी एक प्रक्रिया जिसमें पृथ्वी की सतह का एक भाग मुड़ा हुआ है और एक पर्वत श्रृंखला बनाने के लिए दबाव द्वारा विकृत किया जाता है।  

उन्होंने बताया कि हमारा काम हमें टेक्टोनिक प्लेटों के नक्शे और महाद्वीपों के गठन के बारे में नई जानकारी प्रदान करता है। ये प्लेट मॉडल जो स्थलाकृतिक मॉडल और वैश्विक भूकंपीयता से इकट्ठे किए गए हैं, जिन्हें 2003 के बाद से अपडेट नहीं किया गया है। नए प्लेट मॉडल में मैक्वेरी माइक्रोप्लेट सहित कई नए माइक्रोप्लेट शामिल हैं जो तस्मानिया के दक्षिण में स्थित हैं और मकर माइक्रोप्लेट जो भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई प्लेटों को अलग करता है। डॉ हेस्टरोक ने बताया कि मॉडल को और समृद्ध बनाने के लिए, हमने विरूपण क्षेत्रों की सीमाओं के बारे में अधिक सटीक जानकारी जोड़ी। पिछले मॉडल ने इन्हें विस्तृत क्षेत्रों के बजाय अलग क्षेत्रों के रूप में दिखाया।

Google News -Scientists were blown away by the map of the new tectonic plate, India moving towards Europe. India moving towards Europe, map of new tectonic plate -

प्लेट मॉडल में सबसे बड़ा परिवर्तन पश्चिमी उत्तरी अमेरिका में हुआ है, जिसमें अक्सर सैन एंड्रियास और क्वीन शार्लोट फॉल्ट के रूप में खींची गई प्रशांत प्लेट के साथ सीमा होती है। लेकिन नई चित्रित सीमा पहले की तुलना में लगभग 1,500 किमी अधिक व्यापक है। उन्होंने बताया कि दूसरा बड़ा बदलाव मध्य एशिया में हुआ है। नए मॉडल में अब भारत के उत्तर में सभी विकृत क्षेत्र शामिल हैं क्योंकि प्लेट यूरेशिया में अपना रास्ता बना लेती है। डॉ. हेस्टरोक ने कहा टेक्टोनिक प्लेटों के लिए हमारा नया मॉडल पिछले 20 लाख वर्षों के 90 फीसदी भूकंपों और 80 फीसदी ज्वालामुखियों के स्थानिक वितरण की बेहतर व्याख्या करता है, जबकि मौजूदा मॉडल केवल 65 फीसदी भूकंपों के बारे में पता लगा पाता है।

प्लेट मॉडल का उपयोग भू-खतरों से जोखिम के मॉडल को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। ऑरोजेनी मॉडल भू-गतिकी प्रणालियों और बेहतर मॉडल पृथ्वी के विकास को समझने में मदद करता है और प्रांत मॉडल का उपयोग खनिजों के लिए पूर्वेक्षण में सुधार के लिए किया जा सकता है। यह अध्ययन अर्थ साइंस रिव्यु नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.  

 

Spread the information

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Download App


 

Chromecast Setup

 

 

This will close in 10 seconds