देश के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के कोविड-19 रोधी टीके कोवोवैक्स को 12 से 17 साल के बच्चों के लिए आपात उपयोग की अनुमति (ईयूए) देने की सिफारिश की है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 28 दिसंबर को वयस्कों में आपात स्थिति में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को स्वीकृति दी थी। इसे अभी देश के टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है।

SII receives approval for emergency use of Covovax for 12-17 age group: Report

SII ने मांगी थी इमरजेंसी यूज की इजाजत
भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने 28 दिसंबर को अडल्ट्स में आपात स्थिति में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स (Covovax) को स्वीकृति दी थी. इसे अभी देश के टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है. एसआईआई में सरकारी और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने डीसीजीआई को एक आवेदन 21 फरवरी को दिया था और 12 से 17 साल की उम्र के बच्चों के लिए कोवोवैक्स के लिहाज से ईयूए मांगी थी।

COVID-19 vaccine: Phase 2/3 trials of Covovax in children between age 7 and 11 begins in Pune | India News – India TV

एसआईआई के आवेदन पर विचार-विमर्श

सूत्रों ने कहा कि सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइसेशन (CDSCO) की कोविड-19 (Covid-19) पर विषय विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को एसआईआई के आवेदन पर विचार-विमर्श किया और कोवोवैक्स को ईयूए देने की सिफारिश की. डीसीजीआई को मंजूरी के लिए सिफारिश भेजी जाएगी. ईयूए (EUA) के आवेदन में सिंह ने कहा है कि 12 से 17 साल के करीब 2,700 बच्चों पर किए गए दो अध्ययन के आंकड़े दिखाते हैं कि कोवोवैक्स बहुत प्रभावी, प्रतिरक्षा जनक और सुरक्षित है.

4.2 million kids vaccinated against Covid-19 as next phase kicks off | Latest News India - Hindustan Times

दुनियाभर में इस्तेमाल की बात
ईयूए के आवेदन में सिंह ने कहा है कि 12 से 17 साल के करीब 2,700 बच्चों पर किये गये दो अध्ययन के आंकड़े दिखाते हैं कि कोवोवैक्स बहुत प्रभावी, प्रतिरक्षा जनक और सुरक्षित है. सिंह के हवाले से एक सूत्र ने कहा, ‘‘यह मंजूरी न केवल हमारे देश के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए लाभकारी होगी और दुनिया के लिए भारत में उत्पादन करने की प्रधानमंत्री की सोच को साकार करेगी. हमारे सीईओ अदार पूनावाला के विचारों के अनुरूप हमें विश्वास है कि कोवोवैक्स हमारे देश और दुनिया के बच्चों को कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और दुनिया में हमारे तिरंगे को ऊंचा रखेगा.’’

 

 

Spread the information

Leave a Reply

Your email address will not be published.