दयानिधि

व्यवहार बदलने वाले फेरोमोन पैदा करने में मदद करने वाला पौधा पर्यावरण के अनुकूल कीट नियंत्रण को बढ़ावा दे सकता है. हर साल, कीट दुनिया भर में उगाई जाने वाली फसलों के पांचवें हिस्से से अधिक सफाचट कर जाते हैं। कई किसान अपनी फसल की रक्षा के लिए कीटनाशकों की ओर रुख करते हैं। लेकिन कुछ नरम तरीके चुनते हैं, वे अपनी फसलों में व्यवहार पर असर डालने वाले सुगंधित रसायनों का उपयोग करते हैं जिन्हें फेरोमोन कहा जाता है। फेरोमोन जो कीड़ों को भ्रमित कर सकते हैं और उन्हें साथी खोजने से रोक सकते हैं।

लेकिन फेरोमोन के व्यावसायिक उत्पादों की कीमत प्रति हेक्टेयर 400 डॉलर तक हो सकती है। शोधकर्ताओं ने इस रणनीति को व्यापक रूप से अपनाने से रोक दिया है। अब, कृत्रिम फेरोमोन के निर्माण का एक नया, सस्ता तरीका अधिक किसानों को इस हथियार को अपने शस्त्रागार में जोड़ने में मदद कर सकता है।

फ्लोरिडा विश्वविद्यालय, गेन्सविले के कीट विज्ञानी लुकाज स्टीलिंस्की कहते है कि फेरोमोन उत्पादन फसल सुरक्षा के क्षेत्र में क्रांति ला सकता है। मुझे उम्मीद है हम इसे हासिल कर लेंगे और फेरोमोन व्यवधान को कीटों के व्यवहार में लागू करने के लिए बहुत सस्ता और आसान बना देगा।

 

कीट हुए कीटनाशकों के प्रतिरोधी

दुनिया भर में किसान सालाना 4,00000 टन से अधिक कीटनाशकों का उपयोग करते हैं। ये कीटनाशक कृषि श्रमिकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और परागणकों और अन्य वन्यजीवों को क्षति पहुंचा सकते हैं। इस बीच, कीड़ों ने पहले ही कई कीटनाशकों के लिए प्रतिरोध विकसित कर लिया है, जिससे किसानों को इसका और भी अधिक उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

कुछ उत्पादकों के लिए, फेरोमोन एक आकर्षक विकल्प प्रदान करते हैं। मादा कीट स्वाभाविक रूप से फेरोमोन का उत्सर्जन करती हैं जो नर को मिलन की ओर आकर्षित करती हैं। किसान विशिष्ट कीड़ों को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किए गए नकली फेरोमोन का उपयोग करके प्रजनन को रोक सकते हैं।

लोफस्टेड और उनके सहयोगियों ने कैमेलिना को संतरे के एक जीन के साथ तैयार करने के लिए जेनेटिक इंजीनियरिंग पर भरोसा किया, जिसके कारण कैमेलिना के बीज एक फैटी एसिड (जेड) -11-हेक्साडेसेनोइक एसिड का उत्पादन करते हैं। कीड़ों में, यह फैटी एसिड फेरोमोन के मिलन का अग्रदूत होता है।

Spread the information

Leave a Reply

Your email address will not be published.