हर साल 21 अक्टूबर को पूरे देश में लोग राष्ट्रीय सरीसृप जागरूकता दिवस मनाते हैं। यह न केवल सरीसृप प्रेमियों के लिए बनाया गया, बल्कि राष्ट्रीय सरीसृप जागरूकता दिवस , सरीसृपों के लिए शिक्षा, संरक्षण और प्रशंसा को बढ़ावा देता है। यह उनके प्राकृतिक आवासों और पारिस्थितिक खतरों के बारे में जानने का दिन है , जिसका वे सामना कर रहे हैं।

एक सरीसृप कोई भी एमनियोट है, जो न तो एक स्तनपायी है और न ही एक पक्षी है. यह ठंडे खून वाला जीव है, जिसमें तराजू या स्कूट हैं, और जमीन पर अंडे दे सकते हैं। स्कूट मोटी बोनी या सींग वाली प्लेटें होती हैं जो कछुए और मगरमच्छ जैसे सरीसृपों की त्वचीय परत बनाती हैं। सरीसृपों की 10,000 से अधिक प्रजातियां हैं। यह दिन विस्तृत किस्मों, उनके आवासों को समझने में हमारी मदद करता है और सरीसृपों से हमें कैसे लाभ होता है, इसकी जानकारी भी देता है .

#ReptileAwarenessDay का पालन कैसे करें
कुछ सरीसृपों को देखने या उन पर कुछ शोध करने के लिए चिड़ियाघर जाने के लिए कुछ समय निकालें। किसी को भी अपने साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित करें। जब हर कोई सीख रहा होता है, तो उसके परिणाम हमेशा अच्छे होते हैं। जाने से पहले यह लिख लें कि आप कितनी अलग-अलग प्रजातियों को नाम से देख सकते हैं, और यात्रा करते समय उन्हें अपनी सूची से बाहर कर दें। दुनिया भर में कई अलग-अलग प्रकारों के सरीसृप के  बारे में पढ़ें। क्या इसमें से  कोई आपके आस-पास भी रहता है? सरीसृप पत्रिका ऑनलाइन पर जाकर सरीसृपों के बारे में और जानें। साथ ही, आप अपने चिड़ियाघर की यात्रा के बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए हैशटैग #ReptileAwarenessDay का उपयोग कर सकते हैं।

सरीसृप जागरूकता दिवस का इतिहास
सरीसृप जागरूकता दिवस सरीसृप उत्साही लोगों के एक समूह द्वारा बनाया गया था, जो अपने प्यारे टेढ़े दोस्तों की सार्वजनिक छवि को बदलने के इरादे रखते  थे। उन्होंने  इसकी  शुरुआत की, तब  से  ठंडे खून वाले क्रिटर्स से अपने  लगाव को साझा करने के इच्छुक लोगों के लिए यह एक लोकप्रिय घटना रही है। शानदार दाढ़ी वाले ड्रैगन, चंचल गेकोस, कछुए, और विशाल लेकिन पागल वन बोआ , सरीसृप दुनिया भर में तेजी से हो रहे लोकप्रिय पालतू जानवर हैं।

यहां तक ​​​​कि चिड़ियाघर भी अपने मगरमच्छ और, मगरमच्छ के प्रदर्शन के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने लगे. और लेदरबैक समुद्री कछुओं जैसे लुप्तप्राय सरीसृपों की दुर्दशा के लिए दुनिया को सचेत करने और मदद करने के लिए इस दिवस  का उपयोग करते हैं। अपने अंडों के मानव शिकार से लेकर उनके आवासों के विनाश तक के कारणों से, दुनिया के कई सरीसृप हैं, जो विलुप्त होने के करीब हैं। सरीसृप जागरूकता दिवस लोगों को उनकी सुरक्षा के बारे में शिक्षित करने में मदद करने का एक शानदार अवसर है।

सरीसृप जागरूकता दिवस कैसे मनाएं

एक सरीसृप संरक्षण कार्यक्रम के लिए दान करें
ऐसे कई अलग-अलग संगठन हैं जो जनता को हमारे सरीसृप मित्रों के बारे में शिक्षित करना जारी रखना चाहते हैं। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि हम सरीसृपों को पालतू जानवर के रूप में रखने की वकालत भी कर रहे हैं। सरीसृपों की आवाज़ बने रहने में उनकी मदद करने के लिए अपने पसंदीदा संगठन को दान करें।

एक राष्ट्रीय उद्यान पर जाएँ
चाहे आप देश के किसी भी हिस्से में रहते हों, सरीसृप आपके पारिस्थितिकी तंत्र में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। अपने निकटतम राष्ट्रीय उद्यान में जाकर, आप उस स्थान को बढ़ावा देने में मदद कर रहे हैं जो उस क्षेत्र में रहने वाले सभी जानवरों के लिए प्राकृतिक आवासों को संरक्षित करने के लिए समर्पित है – निश्चित रूप से, सरीसृप सहित। कुछ विशेष रूप से सरीसृप पार्क जोशुआ ट्री, बिग बेंड और एवरग्लेड्स आदि  हैं।

एक सरीसृप की पहचान करें (या दो, या तीन)
उपभोक्ता विज्ञान शोधकर्ताओं को यह समझने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि हमारे ठंडे खून वाले दोस्त कहाँ रहते हैं और उनकी जनसंख्या घनत्व क्या है.  उस डेटा को आकर्षित करने में मदद करने के लिए संस्थानों द्वारा कई पहचान ऐप बनाए जाते हैं। यदि आपको कोई छिपकली या अन्य सरीसृप दिखाई देता है, तो उसकी पहचान करने के लिए एक ऐप का उपयोग करें। इससे वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद मिलती है कि  उनकी कुछ आबादी कहाँ रहती है और वे हमारे बीच कितनी अच्छी तरह  रह पा रहे हैं। 

 

Spread the information

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed

Download App


 

Chromecast Setup

 

 

This will close in 10 seconds