प्रतिवर्ष 3 जून को पूरे विश्व में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। साइकिल चलाने के कई सारे फायदे होते हैं। कई सारे लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए साइकिल का उपयोग करते हैं। साइकिल चलाने से वजन कम करने में तो सहायता मिलती है, साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। पर्यावरण के लिहाज से भी साइकिल चलाना एक बहुत अच्छी क्रिया है, यह वातावरण को प्रदूषण मुक्त रखने में सहायक है। साथ ही साइकिल चलाने में किसी प्रकार के ईधन का भी खर्च नहीं होता है। कई लोगों को तो साइकिल चलाने का शौक भी होता है, इसे शरीर के लिए की जाने वाली श्रेष्ठ कसरतों में से एक माना जाता है इसलिए साइकिल चलाते रहना चाहिए।

World Bicycle Day 2022, When Is World Bicycle Day? Check Quotes, Images, And More - News

विश्व साइकिल दिवस का इतिहास
विश्व साइकिल दिवस को मनाते हुए अभी अधिक समय नहीं हुआ है। अप्रैल 2018 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 3 जून को ‘विश्व साइकिल दिवस’ मनाने का निर्णय लिया। यह दिवस लेसजेक सिबिल्स्की के कैंपेन और तुर्कमेनिस्तान और 56 अन्य देशों के समर्थन का परिणाम है। पिछले तीन सालों में इस दिन को मनाने के लिए एक विषय तय किया जाता है, जिसका ध्यान रखते हुए सभी देश इस दिन को मनाते हैं।

क्यों मनाया जाने लगा ?
जब से गाड़ियों का उपयोग होने लगा और लोगों की दिनचर्या में से समय की कमी होने लगी तब से लोगों ने साइकिल चलाना कम कर दिया है इसलिए साइकिल के इस्तेमाल के प्रति लोगों और बच्चों को जागरूक करने के लिए स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थानों, ऑफिस समाज, सोसायटी आदि में साइकिल चलाने के लिए सभी को जागरूक करने के साथ ही, इसके फायदों के बारे में भी बताया जाता है।

World Bicycle Day around the world in 2022 | There is a Day for that!

वर्ल्ड बाइसिकल डे 2022’ की थीम

इस बार ‘वर्ल्ड बाइसिकल डे 2022’ की थीम अफॉर्डेबल मींस ऑफ ट्रांसपोर्टेशन, लॉन्गटीवीटी ऑफ द बाइसिकल, यूनीकनेस , वर्सेटिलिटी इत्यादि हैं। विश्व साइकिल दिवस मनाए जाने के कई सारे उद्देश्य हैं जैसे पर्यावरण प्रदूषण को कम करना , लोगों को स्वस्थ रखना और प्रतिदिन साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करना तथा साइकिल के अस्तित्व को बचाना और उसकी उपयोगिता को बढ़ावा देना है।

साइकिल चलाने के फायदे

– रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से पेट की चर्बी कम होती है. रोजाना सुबह के वक्त साइकिल चलाने से आपकी फिटनेस बरकरार रहती है.

– आप ये जानकार थोड़ा हैरानी होगी कि साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम करता है. एक रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन आधा घंटा साइकिल चलाने से इम्यून सेल्स एक्टिव हो जाते हैं और बीमार होने का खतरा कम हो जाता है.

World Bicycle Day 2020: आपकी फिटनेस को देगी रफ्तार, साइकिल चलाइए; इम्युनिटी बढ़ाइए - World Bicycle Day 2020 Cycling keeps your immune system young Jagran Special

– लगातार साइकिल चलाना घुटने और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को आराम पहुंचाता है.

– एक रिसर्च के अनुसार जो इंसान रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाता है उसका दिमाग साधारण इंसान के मुकाबले ज्यादा एक्टिव रहता है और ब्रेन पाॅवर बढने के चांसेज भी 15 से 20 प्रतिशत तक बढते है.

– साइकिल सबसे सस्ता साधन है. जहां आपको दूसरी गाड़ियों में तेल के लिए पैसे खर्च करेने होंगे. वहीं आपको साइकिल में ऐसा कुछ करने की आवश्यकता ही नहीं है. स्वास्थ्य के साथ-साथ साइकिल आपके पैसे बचाने का काम भी करती है.

Spread the information

Leave a Reply

Your email address will not be published.